Home Sports दिनेश कार्तिक क्यू चले गए थे डिप्रेशन में? क्या थी उसके पीछे...

दिनेश कार्तिक क्यू चले गए थे डिप्रेशन में? क्या थी उसके पीछे की सच्ची कहानी….

85
0

साल 2004 मे दिनेश कार्तिक ने भारतीय क्रिकेट टीम मे अपना डेब्यू किया। साल 2007 मे दिनेश कार्तिक ने अपनी दोस्त निकिता वंजारा से शादी की।

दिनेश और निकिता अपनी शादीशुदा जिंदगी में बड़े खुश थे। दिनेश रणजी ट्रॉफी में तमिलनाडु टीम की कप्तानी भी कर रहे थे। दिनेश की कप्तानी में मुरली विजय भी खेल रहे थे और वो दोनो अच्छे दोस्त भी थे .

तो एक दिन निकिता की मुलाकात मुरली विजय से हुई। मुरली विजय  निकिता को पसंद करने लगे । भोले भाले दिनेश कार्तिक को इस बात के बारे कुछ मालुम नहीं था। निकिता और मुरली के बीच नज़दीकियां बढ़ने लगीं और कुछ ही समय में दोनों का अफेयर शुरू हो गया और दोनो बादमे दिनेश की गेरहाजरी में  मिलने भी लगे।

दिनेश कार्तिक के अलावा पूरी टीम जानती थी कि मुरली विजय अपने कप्तान की पत्नी निकिता के साथ अफेयर चल रहा है। साल 2012 मे निकिता प्रेगनेंट हो गयी। लेकिन तभी निकिता ने कहा की ये बच्चा मुरली विजय का है और ऐ सुनके दिनेश का दिल टूट गया. ये सब पत्ता चलते ही दिनेश ने निकिता से तलाक ले लिए।

तलाक के एक दिन बाद ही निकिता ने मुरली विजय से शादी कर ली। तीन महीने बाद उन्हें बच्चा हो गया। दिनेश कार्तिक डिप्रेशन में चले गये। मानसिक तौर पर बीमार रहने लगे। अपनी पत्नी और दोस्त के धोखे को बरदास्त नहीं कर पा रहे थे और इसके चलते वो खूब सराब पि ने लगा।

उसके बाद उन्हें खराब फॉर्म की वजह से भारतीय टीम से बाहर कर दिया गया। रणजी ट्रॉफी में भी वे असफल हो रहे थे। कुछ समय के बाद रणजी ट्रॉफी में तमिलनाडु टीम की कप्तानी से हटा दिया और मुरली विजय को नया कप्तान बनाया। उसके बाद दिनेश के जीवन में उससे भी खराब हुआ आईपीएल से भी बहार कर दिया गया।

उन्होंने जिम जाना भी छोड़ दिया। दिनेश इतना दुखी थे मुरली विजय की वजह से कि आत्महत्या के बारे में सोचने लगे। तभी एक दिन उनके जिम ट्रेनर उनके घर पहुंच और दिनेश को जिम ले गए दिनेश ने बहुत माना किया लेकिन कोच ने एक न सुनी।

उसी जिम में भारतीय स्क्वैश की महिला चैंपियन दीपिका पल्लीकल भी आती थी। जब दीपिका को दिनेश के बारे में पत्ता चला तो दीपिका ने ट्रेनर के साथ मिलकर दिनेश को बहुत मदद की। धीरे धीरे दिनेश की लाइफ में सुधार आने लगा।

दूसरी  और खराब फॉर्म की वजह से मुरली विजय को भी भारतीय टीम से बहार कर दिया गया। कुछ समय के बाद चेन्नई सुपर किंग्स ने भी मुरली विजय का साथ छोड़ दिया और टीम से बहार कर दीया। दिनेश कार्तिक दीपिका की मदद से जबर्दस्त अभ्यास करने लगे और उसका फ़ायदा भी दिनेश को बहुत हुआ।

दिनेश कार्तिक  बहुत अभ्यास करने लगे और राष्ट्रीय क्रिकेट में बड़ा स्कोर बनाने लगे। इसके चलते फिरसे दिनेश कार्तिक का आईपीएल में चयन हुआ और कोलकाता नाइट राइडर्स का कप्तान बना दिया। दिनेश के बुरे समय में दीपिका ने दिनेश का बहुत अच्छा साथ दिया और इस वजाह से  वह बहुत नजदीक आ चुके थे बदमे दिनेश ने दीपिका के साथ शादी कर ली।

कुछ समय के बाद भारतीय टीम में ऋषभ पंत भी आ गए दिनेश का चयन होना मुश्किल था और दिनेश ने रिटायरमेंट लेने के बारे में सोचा। तबी दिनेश लाइफ में नया मोड आया दीपिका प्रेग्नेंट हुई और दो जुड़वा बच्चों को जन्म दिया।

दिनेश और दीपिका का सपना था की उनका चेन्नई के संभ्रांत इलाके पोएस गार्डन एक बंगलो हो. 2021 में दिनेश ने बंगलो ख़रीद लिया और अभी दीपिका के साथ वही पर रह रहे हैं।

2022 कि आईपीएल नीलामी सरू हुयी और दिनेश को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने भारी मात्रा में खरिद लिया। दीपिका ने जुड़वा बच्चों के जन्म के महज छह महीने बाद उन्होंने स्क्वैश की वर्ल्ड चैंपियनशिप (ग्लास्गो) में मिक्स्ड डबल के साथ महिला युगल का खिताब जीत लिया।

पत्नी की सफलता और नई टीम में जुड़ने के बाद दिनेश कार्तिक को  हौसला आ गया। 2022 की आईपीएल सीज़न में दिनेश ने बहुत अच्छी बल्लेबाजी करके अपनी टीम को जीताया और फिनिशर के रोल में खरे उतरे । एक मैच में तो उन्होंने 8 गेंदों पर तीन छक्कों की सहायता से 30 रन बन्ना डाले।

मैच फिनिश करके जब दिनेश कार्तिक ड्रेसिंग रूम पर पहुंचे  तब सभी खिलाड़ी ने सम्मान दिया और विराट कोहली ने तो उन्हें जुक के सम्मान दिया। सीजन 2022 में सबसे धमाकेदार प्लेयर है दिनेश कार्तिक और टी20 वर्ल्डकप में आने के लिए सबसे बड़े दावेदार है दिनेश कार्तिक। 

उनकी यह सफल की कहानी बहुत प्रेरणादायक है और जेसे दिनेश कार्तिक ने अपने जीवन में सब खोके फिर से उससे भी ज्यादा हसील कर लिया हमे सिखना चाहिये की सदैव संयम बनाये रखिए और परिस्थितियों से लड़ते रहिए।

Previous articleकमरान अकमल ने उमरान मलिक के बारे में क्या कहा जानिए इस आर्टिकल मैं…..
Next articleश्रीलंकाई सरकार ने जारी किया शूट एंड साइड जानिए क्यू…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here