Home Trending अग्निपथ योजना का विरोध कही लगाई गई आग तो कहो रोकी गई...

अग्निपथ योजना का विरोध कही लगाई गई आग तो कहो रोकी गई ट्रैन

86
0
agneepath yojana virodh
agneepath yojana virodh

अग्निपथ योजना का विरोध बिहार से शरू हुवा था जो अब आगे बढ़ते हुए हरियाणा ओर राजस्थान तक पहुंच गया हे. बिहार में पहले यह विरोध शांतिपूर्वक हुवा था लेकिन अब इसमें एक बड़ा रूप ले लिया हे ओर कही राज्यों में तोड़फोड़ की घटनाये बानी हे.

केंद्र सरकार ने हालही में यह नई योजना का ऐलान किया था. जिसके खिलाफ अब कही राज्यों में विरोध प्रदर्शन हो रहा हे. आर्मी, नेवी, ओर वायुसेना में भर्ती के लिए बनायीं गई इस योजना में युवा के द्वारा हिंसा प्रदर्शन किया गया हे. बिहार से शरू हुवा यह प्रदर्शन आज कही राज्यों में फेल गया हे. बिहार ओर यूपी में इस विरोध में कही जगावो पर हिंसा ओर आगजनी की घटनाये सामने आयी हे.

बिहार में हुवा सबसे ज्यादा विरोध

agneepath scheme protest in hindi
agneepath scheme protest in hindi

केंद्र सरकार की इस नई योजना का सबसे ज्यादा विरोध बिहार में हुवा हे. इस विरोध में वहा के युवानो द्वारा आगजनी ओर ट्रैन में भी आग लगायी हे. वही दिल्ली हावड़ा रेल लाइन ओर आटा स्टेशन पर बहुत ही तोड़फोड़ हुयी हे ओर रेलवेज को नुकशान पहुंचाया हे.

इसका असर राजस्थान में भी दिखा

agneepath scheme protest
agneepath scheme protest

अग्निपथ योजना का विरोध अब धीरे-धीरे राजस्थान में भी होने लगा हे. गुरुवार को राजस्थान के कही जिले में इस योजना का विरोध शरू हुवा हे. सीकर में युवाओ द्वारा इस विरोध को लेकर भारीमात्रा में तोड़फोड़ की गई थी इस विरोध करता औने दुकानों ओर सरकारी सम्पति को भी नुकशान पहुंचाया हे.

उत्तर प्रदेश में भी हुवा विरोध

Agneepath protest uttar pradesh
Agneepath protest uttar pradesh

यूपी में भी इस योजना के खिलाफ जमकर विरोध हुवा हे. यहाँ पर बड़ी संख्या में युवान सरकार की इस योजना का विरोध करते हुए दिखे. यूपी में बुलंदशहर, मथुरा, प्रयागराज, ओर गोरखपुर में यह विरोध देखा गया. युवानो ने इस योजना को रद करने के साथ अग्निपथ योजना वापस लो की नारे लगाए.

हरियाणा में हुवा हिंसा प्रदर्शन

agneepath protest in hariyana
agneepath protest in hariyana

अग्निपथ योजना के विरोध में हरियाणा के मेवात में बड़ी संख्या में युवा द्वारा विरोध हुवा. युवाओ ने कही जगह जाम कर दी ओर बसों को भी रोक दिया था ओर करीब 2 घंटे तक रोड को जाम कर दिया. पुलिस के लाठीचार्ज के बाद कुछ युवाओ ने पुलिस पर पत्थर फेके. इसके बाद वहा पर फाॅर्स को भी बुला लिया जिसे देखकर युवाओ भाग निकले.

https://panchatiya.com/agneepath-scheme-yojana-indian-army/

क्या है अग्निपथ योजना
केंद्र सरकार द्वारा जारी कई इस योजना में इस साल 46 हजार युवाओ को मौका मिलेगा. जिसमे उनको सहस्त्र बालो में शामिल किया जायेगा. इस योजना में भर्ती चार साल के लिए होगी ओर भर्ती हुए युवाओ को अग्निवीर कहा जायेगा. अग्निवीरो की उम्र 17 से 21 वर्ष होगी ओर उन्हें मासिक 30-40 हजार प्रतिमाह वेतन मिलगे. इस योजना में भर्ती हुए युवाओ में से 25 प्रतिशत युवाओ को आगे सेना में मौका मिलेगा ओर 75 प्रतिशत को यह नौकरी छोड़नी पड़ेगी.

Previous articleऑस्ट्रेलियाई खिलाडी ने वनडे क्रिकेट में तिहरा शतक लगाकर रिकॉर्ड बनाया, रोहित भी नहीं कर सके आज तक
Next articleटीम इंडिया से हार के बाद साउथ अफ्रीका के नाम जुड़ा शर्मनाक रिकॉर्ड..

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here